Breaking News

banner image

हमसे संपर्क करें

सोनभद्र जैसी एक और घटना वो भी हमारे आदिवासी कोल समाज की महिला किरण कोल पर ट्रेक्टर चढ़ा कर उनकी मृत्यु की गई हैं।

सिंगरौली न्यूज़ पेपर अनुसार जो जानकारी मिली है, इसमे सोनभद्र जैसे ही एक और घटना हुई है पर ये हमारे कोल समाज की महिला किरण कोल के साथ हुई है जहा उन पर ट्रेक्टर चढ़ा कर उनकी मृत्यु की गई हैं।
यह बहुत ही दुःखनिय घटना है, आदिवासी समाज पर आए दिन अत्याचार हो रहा है।

पुलिस ने तीन में से दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, गांव में भारी पुलिसबल तैनात

Dainik Bhaskar
Jul 21, 2019, 03:37 PM IST
भोपाल। उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले के घोरावल की घटना के बाद मध्यप्रदेश के सिंगरोली जिले में भी दबंगों ने एक आदवासी महिला की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या किए जाने का मामला सामने आया है। घटना शनिवार देर शाम की है। बताया जा रहा है कि गांव के दंबग आदिवासी महिला की जमीन पर कब्जा करने पहुचें थे। महिला ने विरोध किया तो उसे ट्रेक्टर से कुचल दिया।
ये भी पढ़ें
तोमर ने कहा- सोनभद्र जैसे मामलों में जाने से पहले बड़े नेताओं को प्रदेश सरकार के सुझावों को मानना चाहिए

जानकारी के अनुसार सिंगरौली जिले के ढिलरी गांव में दबंग लालपति बैश, प्रभाकर बैश बंधु बैश शनिवार शाम ट्रैक्टर लेकर आदिवासी महिला किरण कोल के खेत पर पहुंचे। महिला को जब इस बात का पता लगा तो वो भी खेत पर पहुंच गई और कब्जे का विरोध किया और दबंगों के ट्रैक्टर के सामने खड़ी हो गई। उसके बाद आरोपियों ने महिला को ट्रैक्टर से कुचल दिया। और मौके से फरार हो गए। महिला को गंभीर हालत में ग्रामीणों ने चितरंगी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई।
घटना की जानकारी लगने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने हत्या के आरोप में कार्रवाई करते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि एक आरोपी अभी फरार है।

सिंगरौली: यूपी के बाद मध्‍यप्रदेश में दबंगों ने आदिवासियों पर जमीन विवाद को लेकर जुल्‍म ढ़ाया है, जिसमें एक आदिवासी महिला की मौत हो गई है और हमले में ससुर भी घायल हो गया है. मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने 30 वर्षीय एक आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई. दबंगों के हमले में महिला के वृद्ध ससुर भी घायल हो गए. यह घटना सिंगरौली जिला मुख्यालय से करीब 60 किलामीटर दूर जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव में शुक्रवार को हुई.


जियावन पुलिस थाना प्रभारी नेहरू सिंह ने रविवार को को बताया कि किरण कोल (30) की ट्रैक्टर चढ़ाकर हत्या करने एवं उसके ससुर विशेषर कोल (60) की पिटाई करने के मामले में मुख्य आरोपी प्रभाकर बैस (25) एवं बंधु बैस (55) को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि लालपति बैस (30) फरार है.


उन्होंने बताया कि शुक्रवार को ये तीनों आरोपी ग्राम ढिलरी में चार वर्ष पूर्व उनके द्वारा बेची गई जमीन पर कब्जा करने के लिए गए और ट्रैक्टर से जोताई करने लगे. इस जमीन पर पिछले 30 वर्ष से विशेषर कोल का कब्जा था.


सिंह ने बताया कि इसे देखकर विशेषर कोल और उसकी बहू किरण कोल वहां पहुंच गए और जोताई कार्य को रोकने लगे. दोनों पक्षों ने इस जमीन पर अपना-अपना दावा जताया, जिससे बाद विवाद बढ़ता गया. इससे आक्रोशित होकर प्रभाकर बैस ने किरण कोल के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई और उसके ससुर को लाठियों से पीटकर बुरी तरह से घायल कर दिया.


सिंह ने बताया कि दोनों को तुरंत इलाज के लिए पास के ही एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से अगले दिन शनिवार को किरण को बेहतर इलाज के लिए सिंगरौली जिला अस्‍पताल ले जाया लाया जा रहा था, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 294, 323, 504 एवं एससी/ए टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विस्तृत जांच जारी है.

सोनभद्र जैसी एक और घटना वो भी हमारे आदिवासी कोल समाज की महिला किरण कोल पर ट्रेक्टर चढ़ा कर उनकी मृत्यु की गई हैं। सोनभद्र जैसी एक और घटना वो भी हमारे आदिवासी कोल समाज की महिला किरण कोल पर ट्रेक्टर चढ़ा कर उनकी मृत्यु की गई हैं। Reviewed by दुनिया मनोवैज्ञानिक on 20:57 Rating: 5

1 comment:

नोट: -Before टिप्पणी करते हुए हम आप अनुशंसा हमारे पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) पृष्ठ पढ़ने के लिए

Powered by Blogger.