Breaking News

banner image

हमसे संपर्क करें

मध्यप्रदेश शिक्षा

Kराज्य की शिक्षण संस्थाऐं
प्राथमिक विद्यालय : 96797
माध्यमिक विद्यालय : 41,592
हाईस्कूल एवम् उच्चतर मा. विद्यालय 12,121
शासकीय महाविद्यालय 417
निजी महाविष्वविद्यालय :451
विश्वविद्यालय : 14
राज्य में राजीव गान्धी प्राथमिक शिक्षा मिशन की स्थापना 4 जनवरी 1994 को की गयी थी |
यह राज्य देश का प्रथम राज्य है जिसके देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर ने ईस्टर्न विश्वविद्यालय अमेरिका (अर्थात किसी विदेशी विश्वविद्यालय) के साथ अध्ययन अध्यापन व अनुसंधान सबंधी परस्पर सहमति (ऍम.ओ.यु.) पर हस्ताक्षर कर कीर्तिमान स्थापित किया।

राज्य में माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में स्थापित है ।
म.प्र. में साक्षरता 69.3 % है । जिसमे पुरुष साक्षरता 78.7 एवम् महिला साक्षरता 59.2% है।

साक्षरता की दृष्टि से म.प्र. देश में केंद्र शाषित प्रदेश एवम् राज्यो को मिलाकर 2 स्थान पर है ।

म.प्र. की पुरुष साक्षरता रास्ट्रीय साक्षरता से अधिक है।
म.प्र. में शिक्षा ग्यारंटी योजना 1 जनवरी 1997 से लागू हुए है , यह योजना ऐसे जहा एक किलोमीटर तक प्राथमिक शिक्षा की सुविधा नही है ।
तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति बाहुल्य क्षेत्र जहाँ 25 बच्चे तथा सामान्य क्षेत्र जहाँ 40 बच्चे है । वहाँ समुदाय की माँग पर 90 दिन के अंदर सरकार एक स्कूल आरम्भ करने की ग्यारंटी देती है।
म.प्र. में आदिवासी क्षेत्रो में विकास प्रक्रिया में विद्यालयों को भागीदार बनाने के लिए शंखनाद योजना आरम्भ की जा रही है ।
म.प्र. का एक मात्र "सामजिक विज्ञान संस्थान " महू में है ।
इस संस्थान का मुख्य उद्देशय अनु.जाति ,जनजाति एवम् पिछड़े वर्ग की महिलाओ को उन्नति के अवसर प्रादान करता है ।वर्तमान में इसका नाम " डॉ. आंबेडकर सामजिक राष्ट्रिय संस्थान " महू कर दिया गया।

म.प्र. पाठ्य पुस्तक निगम :- इस निगम की स्थापना 1968 में की गयी , म.प्र. पाठ्यपुस्तक निगम स्कूल स्तर की पुस्तके प्रकाशित करता है ।तथा इन्हें बिना किसी लाभ के विद्यालयों तक पहुचाया जाता है।
माध्यमिक शिक्षा मंडल :- मा.शि.म. का कार्यालय भोपाल में है ।
सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसका संभागीय एवम् "पूर्व माध्यमिक प्रशिक्षण संस्थान " आते है।

लक्षमीबाई राष्ट्रिय शारीरिक शिक्षा संस्थान (ग्वालियर) :- देश एवम् एशिया का पहला अपनी तरह का एक मात्र संस्थान है जिसकी स्थापना अगस्त 1957 में की गयी थी । शारीरिक शिक्षा एवम् खेल के प्रशिक्षण हेतु , यहाँ प्रशिक्षण तैयार किये जाते है । म.प्र. में इसका दूसरा छेत्रिय केंद्र हाल ही में भोपाल में स्थापित किया गया है ।
(मेजर ध्यानचंद शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान )
आपरेशन ब्लैक बोर्ड :- इस योजना के तहत प्रत्येक प्राथमिक शाला में दो शिक्षक व स्कूल भवन हेतु पक्के कमरे बरामदा एवम् पर्याप्त शैक्षणिक सुविधाये उपलव्ध कराई जाती है , इस योजना को राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है।

औपचारिक शिक्षा केंद्र :- 1975 से यह योजना लागू की गयी है ।
इस योजना के अंतगर्त जो बालक -बालिकाये आर्थिक और सामजिक कारणों से स्कूल नही जा सकते उनके सारे प्रदेश में इस समय 35000 औपचारिक शिक्षा केंद्र स्थापित किये गए है ।

हेडस्टार्ट कार्यक्रम :- म.प्र. शाषन ने सन 2000 से कक्षा आठवी तक के विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा के इस कार्यक्रम को लागू किया गया है ।

सैनिक स्कूल :- प्रदेश का एकमात्र सैनिक स्कूल रीवा जिले में स्थित है ।
यह रक्षामंत्रालय के अधीन कार्य करता है ।
यह केंद्रीय माध्यमिक मंडल के अधीन कक्षा छह से कक्षा बारह तक की शिक्षा प्रदान करता है ।

सर्व शिक्षा अभियान :- प्रदेश में प्रारम्भिक शिक्षा के लोकव्यापीकरण हेतु सर्व शिक्षा अभियान का क्रियान्वयन प्रदेश के समस्त जिलो में किया जा रहा है ।
अभियान का मुख्य उद्देशय प्रत्येक बच्चे को गुणवता युक्त शिक्षा उपलब्ध कराना है।

मध्यप्रदेश शिक्षा मध्यप्रदेश शिक्षा Reviewed by दुनिया मनोवैज्ञानिक on 23:00 Rating: 5

No comments:

नोट: -Before टिप्पणी करते हुए हम आप अनुशंसा हमारे पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) पृष्ठ पढ़ने के लिए

Powered by Blogger.